सूखे अंजीर खाने से होता है वजन कम

 

 

 

 

सूखा अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर का लैटिन नाम फ़िकस कैरिका एल है। यही नहीं इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर होता है। सूखे अंजीर फाइबर के अच्छा सोर्स माने जाते हैं।

सूखे अंजीर के तीन पीसों में करीब 5 ग्राम फाइबर होता है। वहीं हमारे शरीर को करीब 20 फीसदी फाइबर की जरूरत होती है। इसलिए पाचन संबंधी परेशानियों में यह काफी फायदेमंद है। यही नहीं ये वजन कम करने में और हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों में भी काफी फायदेमंद है। इसके अलावा कैंसर और एनीमिया जैसी बीमारी में भी यह फायदेमंद है। इसके अलावा सूखे अंजीर में फेनोल, ओमेगा-3 और ओमेगा -6 भी पाया जाता है।

1.वजन कम करने में है सहायक: अंजीर में फाइबर अधिक मात्रा में होता है और कैलोरी में कम होता है। एक सूखे अंजीर के टुकड़े में 47 कैलोरी मिलती है। इसलिए वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद है।

2.एंटीऑक्सीडेंट: सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है। जिसकी मदद से दिल की बीमारियों में भी काफी लाभदायक होता है।

3.एंटीऑक्सीडेंट: सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है। जिसकी मदद से दिल की बीमारियों में भी काफी लाभदायक होता है।

4.अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन यकृत और आमाशय के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इसकी सीमित मात्रा भी डॉक्टर की मात्रा से ही खाएं। 

5.अंजीर में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

6.अंजीर में पोटैशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है। जिससे हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

7.पाचन संबंधी बीमारियों जैसे कब्ज में यह काफी फायदेमंद है। कब्ज की समस्या होने पर इसे दूध के साथ लेना चाहिए।

8.मेनोपॉज से जुड़ी समस्याओं में भी अंजीर का सेवन करना चाहिए।

9.सूखे अंजीर में आयरन भी भरपूर होता है। एक सूखे अंजीर रोजाना की जरूरत के मुताबिक 2 फीसदी आयरन की कमी पूरी करता है।

10.अंजीर में ट्राइपटोफन होता है जिससे नींद संबंधी बीमारियां जैसे अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।

(साई फीचर्स)