आप जानते भी नहीं, बेवजह कितनी बैटरी खर्च करते हैं आप!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। अगर आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, तो इन तरीकों को आजमाईये, बैटरी लंबी चलेगी…

ब्लूटूथ, वाई-फाई और मोबाईल डेटा बंद करें : अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनते फोन में ब्लूटूथ, वाइ-फाई और मोबाईल डेटा हमेशा ऑन रहना है तो इस आदत को बदलें। इसकी वजह से बैटरी ज्यादा जल्दी खत्म हो जाती है और जरूरत पड़ने पर आपको दिक्कत हो सकती है।

बैटरी खत्म होने ही वाली हो तो लोकेशन सर्विसेज को ऑफ करें : इसके लिये सेटिंग में जाकर लोकेशन सर्विस में जाकर सभी बॉक्स से टिक मार्क हटा दें। लोकेशन सर्विसेज ऑन रहेंगी, तो फोन की लोकेशन ट्रैक करने के चक्कर में बैटरी खर्च करती रहेगी। जरूरत होने पर आप लोकेशन सर्विस को कुछ देर के लिये ऑन कर सकते हैं।

बुकमार्क्स का इस्तेमाल करना आरंभ करें : कभी ध्यान दिया है कि आपके फोन में कितनी सर्विसेज लगातार चलती रहती हैं यानी सिंक होती रहती हैं? फेसबुक, ट्विटर, जीमेल, ऑफिस मेल, गूगल प्लस… ये सब बैटरी भी खर्च करती हैं और डेटा भी। हो सके तो फेसबुक और तमाम ऐसी चीजों के लिये एप्स डाउनलोड की बजाय ब्राउजर में बुकमार्क्स बनाकर इस्तेमाल करें।

स्क्रीन की ब्राईटनेस कम करें : स्क्रीन सबसे ज्यादा बैटरी खाती है। स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, जितनी ज्यादा चमकदार और हाई रेजॉलूशन वाली होगी, उसे उतनी ही ज्यादा पॉवर की जरूरत होगी। अगर आपके फोन में स्क्रीन ब्राईटनेस के लिये ऑटो मोड है, तो उसका इस्तेमाल करें, नहीं है, तो ब्राइटनेस को 50 फीसदी के आस-पास रखें। इससे बैट्री कम खर्च होगी। इसका एक फायदा और है और वह यह कि इससे आपकी आँखों पर कम जोर पड़ेगा। खास जरूरत के समय मसलन तेज धूप में फोटो या वीडियो देखते समय ब्राईटनेस बढ़ा सकते हैं।

फालतू एप्स से बचें : आज-कल एप्स की भरमार है और वह भी फ्री, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना सोचे – समझे ऐप्स डाउनलोड करते रहें। काम के एप्स ही डाउनलोड करें और अगर आपको लगता है कि कुछ एप्स का इस्तेमाल अब उन्होंने बंद कर दिया है तो उन्हें फोन से हटा दें। डाउनलोड किये गैरजरूरी एप्स अनइंस्टॉल करना आसान है, लेकिन उन बेकार एप्स का क्या करें, जो फोन में पहले से मौजूद थे, लेकिन आप कभी इस्तेमाल नहीं करते।

लाईव वॉलपेपर हटा लें : क्या आप जानते हैं फोन के स्क्रीन पर तैरती हुई मछली या ऐसे ही किसी दूसरे लाईव वॉलपेपर को यूज करने से आपके फोन की बाटरी ज्यादा खर्च होती है। इसकी बजाय किसी डार्क कलर के फोटो को वॉलपेपर बनाईये, बैटरी कुछ और देर चलेगी।

कैमरे और वीडियो का इस्तेमाल कुछ देर रोक दें : अगर आपके फोन में बैटरी कम बची है तो उस समय के लिये कैमरे और वीडियो का इस्तेमाल कम कर दें। बैटरी कुछ और देर चल जायेगी।

वाईब्रेशन मोड में भी खर्च होती है बैटरी : रिंगटोन की आवाज की तुलना में वाईब्रेट होने में फोन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है, इसलिये अगर जरूरी न हो तो फोन को वाईब्रेशन मोड पर न रखें। इसे क्पेंइसम करके रखें।

आपके फोन में दो एंटीवायरस तो नहीं : फोन में दो एंटीवाइरस का इस्तेमाल न करें। कुछ लोगों को लगता है कि दो एंटीवाइरस उनके फोन को ज्यादा सुरक्षित बना देंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। ये आपके फोन को सुस्त बना देंगे और बैटरी भी जाती रहेगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *