कोहरा, ओस की बूंदों ने दी आमद

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। प्रदेश में सर्दी का मौसम आरंभ होने के बाद अब यह अपने शवाब की ओर बढ़ चला है। सुबह से रात तक ठण्डी हवाएं चल रही हैं। शाम होते ही लोग घरों में दुबकने लगे हैं। वहीं सुबह सड़कों व बाजारों में भीड़, सामान्य दिनों की अपेक्षा बहुत देर बाद ही आती है। दिन चढ़ने के बाद ही यहाँ चहल पहल दिखायी देती है।

मौसम की करवट और पारे के नरम – गरम रूख के चलते कोहरे की धुंघ और ओस की बूंदें भी दिखायी देने लगी हैं। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जहाँ – जहाँ प्रदूषण ज्यादा है वहाँ – वहाँ कोहरा अपना असर दिखा सकता है। इसके अलावा जल स्त्रोतों, नदी तालाब, जलाशयों के आसपास भी कोहरा दिख सकता है।

सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से बदले मौसम के चलते अब दिन में अच्छी ठण्डक का अहसास हो रहा है। इस महीने की शुरुआत से बदली पारे की चाल बुधवार को तकरीबन ठहरी सी रही। दिन में पारा नीचे बने रहने और रात में चढ़ने के कारण दोनों तापमान के बीच अंतर काफी कम हो गया है।

सूत्रों ने कहा कि उत्तरी हवाओं के चलने से सर्दी का अहसास हो रहा है। देर रात तक शहर के ऊपर धुंध की परत बन रही है। हालांकि बीते साल के मुकाबले ठण्ड अभी तक जोर नहीं पकड़ पायी है। सूत्रों का दावा है कि फिलहाल बादल छाये हैं, इनके हटते ही ठण्ड अपना असर दिखाने लगेगी।

सूत्रों का कहना है कि ऊपरी स्तर पर उत्तर दिशा से हवाओं के चलने का क्रम जारी है। इन हवाओं के कारण ही मौसम में तेजी के साथ ठण्डक आ रही है। सूत्रों के अनुसार इस समय ठण्ड गहराने के लिये स्थितियां अनुकूल बनी र्हुइं हैं। मसलन सुबह के समय धुंध के कारण धूप तेजी से तापमान को नहीं बढ़ा पा रही है।

शाम होते ही सर्द हवाओं ने बढ़ायी सिहरन : ब्रहस्पतिवार की शाम को सूर्यास्त के बाद फिजा में ठण्डक घुल गयी थी। रात गहराते ही सर्द हवा कुछ हद तक तीखी और चुभन भरी ही प्रतीत हो रही थी।

भू अभिलेख से सिवनी के तापमान के संबंध में अधिकृत जानकारी देते हुए राकेश विश्वकर्मा ने बताया कि गुरूवार 06 दिसंबर की शाम को पिछले चौबीस घण्टों में यह अधिकतम 27 डिग्री सेलिसयस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष यानि 2017 में इसी दिन 06 दिसंबर को यह अधिकतम 29.4 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *