कांपती ठण्ड को चटक धूप का मिला आसरा

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मकर संक्रांति के बाद भी कड़ाके की सर्दी के चलते लोग बेहाल थे। दो तीन दिनों से मौसम में बदलाव आना आरंभ हो गया है। दिन और रात अपेक्षाकृत गर्म होने लगे हैं। सुबह से निखरी चटक धूप और हवाओं की खामोशी के कारण पारा अब उछाल की ओर दिख रहा है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आसमान के साफ होते ही यह अप्रत्याशित बदलाव देखने को मिल रहा है। सोमवार को सुबह तो सर्दी में लिपटी रही किन्तु दस बजे के बाद धूप की चुभन साफ तौर पर महसूस की जाने लगी। शाम ढलते ही सर्दी का अहसास तो हुआ पर पहले के दिनों से कम ठण्ड महसूस की गयी।

दिन भर हवाओं की खामोशी के कारण लोगों को धूप की राहत का पूरा लाभ मिला। सुबह 11 बजे के आसपास जरूर कुछ देर के लिये उत्तर – पूर्व दिशा से हल्की रफ्तार की हवाएं चलीं, लेकिन हवाओं का यह दौर ज्यादा देर तक जारी नहीं रह सका। यही कारण रहा कि दिन में धूप सेंकने में लोगों को कोई दिक्कत नहीं हुई, पर ज्यादा देर धूप में बैठने की स्थिति में भी लोग नहीं दिखे।

भू अभिलेख से सिवनी के अधिकृत तापमान की जानकारी देते हुए राकेश विश्वकर्मा ने बताया कि रविवार और सोमवार की दरमियानी रात में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा तो सोमवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में तापमान में उछाल दर्ज किये जाने के संकेत भी मौसम विभाग के सूत्रों ने दिये हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि यह राहत अस्थायी भी हो सकती है क्योंकि देश के उत्तरी इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद सर्द हवाओं के आने का सिलसिला भी आरंभ हो सकता है, पर इसकी गुंजाईश सिवनी में कम ही हैं। सर्दी का असर कम से कम फरवरी माह के प्रथम पखवाड़े तक दिखेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *