दलसागर में लगे राजा दलपत शाह की प्रतिमा

 

 

गौंड समाज महासभा ने उठायी आवाज

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सिवनी के ऐतिहासिक दलसागर तालाब में राजा दलपत शाह की प्रतिमा लगाये जाने की माँग आदिवासी समाज महासंघ ने की है।

गौंड समाज महासभा के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा गत दिवस महामहिम राष्ट्रपति, प्रदेश के राज्यपाल, अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री को जिला कलेक्टर के माध्यम से 17 सूत्रीय माँगों से युक्त ज्ञापन सौंपा गया।

इसमें मुख्य रूप से पाँचवी अनुसूची लागू करने, सिवनी दलसागर में राजा दलपत शाह की मूर्ति स्थापित किये जाने, गोंडी भाषा को राज्य भाषा घोषित करने, जनजाति से संबंधित राष्ट्रीय धरोहर को संरक्षित किये जाने, जनजातीय क्षेत्रो में अंग्रेजी एवं देशी शराब एवं मादक पदार्थों का निर्माण व क्रय – विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाये जाने, आजादी की लड़ाई में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले गोंडवाना के शहीद वीर सपूतों का एक संग्रहालय स्थापित किये जाने, मध्य प्रदेश में निवास करने वाले गोंड जनजाति समुदाय के देव स्थलों को राजस्व रिकॉर्ड में अंकित किये जाने की माँग की गयी है।

गौंड समाज महासभा के जिला अध्यक्ष चित्तौड़ सिंह कुशराम ने बताया कि मुख्यमंत्री के नाम भी ज्ञापन सौंपा गया है। इसमें मुख्य रूप से मध्य प्रदेश शासन द्वारा कूप निर्माण में एक हेक्टेयर भूमि का बंधन रखा गया है जिसको हटाकर सभी किसानों को कूप निर्माण का लाभ प्रदान करने की माँग की गयी है।

ज्ञापन सौंपने के द्वौरान मुख्य रूप से चित्तौड़ सिंह कुशराम जिला अध्यक्ष, अशोक सिरसाम कोषाध्यक्ष, सोन शाह मरावी, एस.यू. अलमे, संतोष बरकड़े, ब्रज सिंह उईके, अनूप अलमे आदि उपस्थित रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *