रजनीश के क्षेत्र में जर्जर हैं सड़कें!

 

निकल रहा जनता के लिये काम करने वाले दावे का दम!

(ब्यूरो कार्यालय)

केवलारी (साई)। केवलारी के युवा तुर्क विधायक रजनीश हरवंश सिंह के विधान सभा क्षेत्र केवलारी में सड़कें बुरी तरह जर्जर हो चुकी हैं। इन सड़कों पर चलना अब सर्कस के बाजीगरों के बस की ही बात रह गयी है। एक ओर तो रजनीश हरवंश सिंह के हवाले से पाँच सालों तक क्षेत्र का दौरा करने और क्षेत्र की सुध लेने की बातें कहीं गयीं पर जमीनी हकीकतें कुछ और बयान करती दिख रही हैं।

बताया जाता है कि तमाम दावों के उलट केवलारी क्षेत्र के अनेक गाँव ऐसे भी हैं जहाँ आज भी आदिम युग की तरह बदहाल व्यवस्थाओं में जीवन जीने के लिये वहाँ की जनता मजबूर है। केवलारी में विकास का श्रेय लेने वाले क्षेत्रीय विधायक रजनीश हरवंश सिंह की नजरें शायद इस तरह के गाँवों पर नहीं पड़ पायी हैं वरना क्या कारण है कि यहाँ सड़कें नहीं बन पायी हैं।

बताया जाता है कि केवलारी विधान सभा में ग्राम सुकतरा में सालों से लोग आवागमन के लिये पक्की सड़क को तरस रहे हैं। इस ग्राम से अन्य ग्रामों को जोड़ने के लिये न तो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क की मद से सड़क बनाने का प्रयास रजनीश हरवंश सिंह ने किया है और न ही किसी अन्य मद से। इसके परिणाम स्वरूप लोगों को बरसात में कच्ची और कीचड़ भरी सड़क के भरोसे ही रहने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

सिवनी मण्डला मुख्य मार्ग पर बसे ग्राम गंगा टोला तक बस या रेल परिवहन का लाभ लेने के लिये बंदेली, अहरवाड़ा, सहजपुरी, खापा, सुकतरा, जौहरी टोला के लोग इसी मार्ग का आवागमन के लिये इस्तेमाल करते हैं लेकिन बरसात में उक्त मार्ग दलदल में तब्दील हो जाता है जिससे चौपहिया, दो पहिया वाहन सहित पैदल चलने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इस मार्ग को और भी ज्यादा बदहाल करने के पीछे सबसे बड़ी वजह यहाँ स्थित तीन स्टोन क्रॅशर्स का संचालन बताया जाता है जहाँ से प्रतिदिन दर्जनों ओवर लोड डंपर गिट्टी लेकर निकलते हैं जिससे उक्त मार्ग की धज्जियां उड़ गयी हैं। इसी के चलते जगह – जगह दलदल जैसे हालात निर्मित हो गये हैं जिससे यह मार्ग अन्य लोगों के लिये परिवहन के लायक भी नहीं बचा है।

गाँव के लोगों ने बताया कि गंगाटोला स्कूल में अच्छे शिक्षक होने की वजह से गुणवत्तायुक्त पढ़ाई होती है जिस वजह से सुकतरा और जौहरी टोला गाँव के बच्चे भी वहीं पढ़ने जाते थे लेकिन खस्ता हाल मार्ग की वजह से वे अब वहाँ नहीं जा पा रहे हैं। लोगों का कहना है कि तकरीबन 25 बच्चों ने अपना दाखिला वहाँ से वापस ले लिया है।

ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना मद से बनाये जाने हेतु क्षेत्रीय लोगों ने अनेकों बार सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते और विधायक रजनीश हरवंश सिंह से गुहार लगायी किन्तु किसी ने भी उनकी माँग पर ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *