प्राचार्यों को जारी किया नोटिस

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सीबीएसई व अन्य निजि स्कूलों पर शिक्षा विभाग को जोर नहीं चल पा रहा है। कॉपी – किताब, फीस वृद्धि के बाद अब ताजा मामला जिले की लगभग – लगभग चार हजार स्कूली विद्यार्थियों की मैपिंग कर उनकी प्रोफाइल अपग्रेडेशन का है।

शिक्षा विभाग के समग्र पोर्टल में स्कूलों में दर्ज विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेट कर एंट्री करना है। जिले के लगभग 80 फीसदी स्कूल न तो इसमें रुचि ले रहे हैं न शिक्षा विभाग का सहयोग कर रहे। इधर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूली विद्यार्थियों की मैपिंग व प्रोफाइल अपग्रेडेशन न होने पर जिले के लगभग 31 संकुल प्राचार्यों को नोटिस थमा दिये हैं।

इसमें शीघ्र सरकारी व निजि स्कूलों में दर्ज सभी बच्चों की प्रोफाइल अपग्रेडेशन करने कहा गया है। 3371 हजार की प्रोफाइल अपडेट नहीं हैं। 31 स्कूलों में दस से पचास प्रतिशत से अपडेशन नहीं हो पाया है। स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पूरी जानकारी विभाग के पोर्टल में अपडेट रहे। पात्र बच्चों को छात्रवृत्ति व अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके। इसलिये विभाग द्वारा हर साल बच्चों की मैपिंग व प्रोफाइल अपडेट करायी जाती है।

स्कूलों को इसकी परवाह ही नहीं। स्कूल न तो बच्चों की जानकारी भेज रहे हैं न उनकी प्रोफाइल समग्र पोर्टल में एंट्री करा रहे हैं। इसके कारण स्कूलों में पढ़ने वाले मध्यम वर्गीय व गरीब विद्यार्थियों को भी शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके साथ ही कई बार तकनीकी कमियों के कारण भी प्राचार्य अपग्रेडेशन नहीं करवा पा रहे हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *