ग्वालियर जैसी योजना हो सिवनी में लागू!

 

 

घर बैठे मिलेगी रेडक्रॉस सोसायटी की मेडिकल केयर, इलाज करने डॉक्टर-नर्स घर आयेंगे

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कारोबार – नौकरी में काम से व्यस्त रहने वाले ऐसे दंपत्ति जो चाहकर भी अपने वृद्ध परिजनों व बीमार मरीजों को मेडिकल सेवाएं दिलाने में कठिनाई महसूस करते हैं, उनके लिये इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की ग्वालियर शाखा ने विशेष पहल की है।

रेडक्रॉस सोसायटी ग्वालियर एवं डायल फॉर हैल्थ केयर के संयुक्त भागीदारी से 19 फरवरी से हेल्थ केयर सेवा आरंभ की जा रही है। इसमें पैरामेडिकल स्टाफ, नर्स, केयर टेकर, कंपाउंडर आदि सेवाएं साधारण शुल्क पर मरीज को घर पर ही मुहैया करायी जायेंगी। वहीं डॉक्टर की ओर से दी गयी औषधि, मेडिकल जाँच व अन्य मेडिकल केयर सुविधाएं मरीज को उसी के घर पर रेडक्रॉस उपलब्ध करायेगी।

रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ.आर.पी. शर्मा ने बताया कि यह सुविधाएं लेने के लिये कम्पू स्थित रेडक्रॉस भवन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन लेने के लिये यहाँ दोपहर 12 से 2 बजे तक एक प्रबंधक उपलब्ध रहेगा। आवेदन फॉर्म में मरीज की प्रोफाइल व आवश्यकता के बारे में जानकारी भरनी होगी। साथ ही एक सप्ताह की सेवा राशि अग्रिम जमा करनी होगी। यदि सेवा से संतुष्ट हितग्राही चाहे तो मेडिकल केयर सेवा को आगे भी अग्रिम राशि जमा कर बढ़ाया जा सकेगा। साथ ही असंतुष्ट होने पर जितने दिन सेवा ली है, वह धनराशि काटकर शेष राशि वापस होगी। आरंभ में रात्रिकाल में मेल नर्स और दिन में फीमेल नर्स उपलब्ध करायी जायेंगी।

यह है रेट चार्ट : नर्सिंग केयर के लिये 100 रूपये प्रति घण्टे और 100 रूपये कन्वेंस चार्ज लगेगा। चार घण्टे की नर्सिंग केयर के लिये 300 रूपये, 08 घण्टे के लिये 500 रूपये, 24 घण्टे के लिये एक हजार और आउट स्टेशन 24 घण्टे सर्विस के लिये 1200 रूपये शुल्क अदा करना होगा।

इसी तरह 04 घण्टे के केयर टेकर के लिये 250 रूपये, 08 घण्टे के लिये 400 रूपये, 24 घण्टे के लिये 800 और आउट स्टेशन 24 घण्टे केयर टेकर के लिये एक हजार रूपये शुल्क लगेगा। इसी तरह एमबीबीएस डॉक्टर काउंसलेशन के लिये 500 रूपये व पोस्ट ग्रेजुएट डॉक्टर के लिये 700 रूपये शुल्क देय होगा।

पैथोलॉजी और इक्यूपमेंट : पैथोलॉजी जाँच के लिये ग्वालियर में हुई जाँच पर 20 से 40 प्रतिशत और ग्वालियर से बाहर जाँच कराने पर प्रति टेस्ट 05 से 15 प्रतिशत छूट दी जायेगी। डायग्नोस्टिक सर्विस में भी पाँच से लेकर 10 प्रतिशत छूट मिलेगी। हैल्थ इक्यूपमेंट के लिये भी छूट रखी गयी है। दो हजार रूपये तक के स्मॉल इक्यूपमेंट की सेवा के लिये 100 रूपये प्रतिदिन, 10 हजार रूपये कीमत के इक्यूपमेंट के लिये 300 रूपये प्रतिदिन और 10 हजार रूपये से ऊपर के इक्यूपमेंट की सुविधा 350 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से मुहैया करायी जायेगी।

रेडक्रॉस की शाखा सिवनी में भी सालों से कार्यरत है। माँग की जा रही है कि ग्वालियर की तर्ज पर सिवनी में भी रेडक्रॉस के द्वारा इस तरह की सुविधा अगर आरंभ की जाती है तो जरूरत मंद लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *