मादा सांभर का शिकारी गिरफ्तार

 

 

आधा दर्जन शिकारियों ने किया था शिकार, 05 हुए फरार

(जाहिद शेख)

कुरई (साई)। पेंच नेशनल पार्क क्षेत्र में अवैध शिकार करने वालों की धरपकड़ तेजी से की जा रही है। वन विभाग के अमले को एक के बाद एक शिकारियों को पकड़ने में सफलता मिलती दिख रही है।

वन विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रूखड़ वन परिक्षेत्र के अंतर्गत गोरखपुर बीट के कक्ष क्रमाँक आरएफ 240 में गश्ती दल को आधा दर्जन लोग संदिग्ध अवस्था में घूमते दिखे। गश्ती दल को देखकर ये सभी वहाँ से भागने की कोशिश करने लगे। गश्ती दल ने इनमें से एक व्यक्ति को पकड़ने में सफलता हासिल कर ली है।

सूत्रों ने आगे बताया कि पकड़े गये व्यक्ति ने अपना नाम यशवंत पिता गुरू प्रसाद सलामे निवासी बावनथड़ी बताया है। आरोपी यशवंत ने बताया कि उसने अपने साथियों के साथ एक मादा सांभर का शिकार किया था। आरोपी की निशानदेही पर मादा सांभर का शव एवं शिकार में प्रयुक्त कुल्हाड़ी गश्ती दल ने बरामद कर ली है।

वन अमले के द्वारा आरोपी के विरूद्ध वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2(16), 9, 39 एवं 51 के अंतर्गत वन अपराध प्रकरण कायम कर न्यायालय में पेश किया गया है।

उक्त कार्यवाही में वन परिक्षेत्र अधिकारी रूखड़ बफर शिवकुमार गुर्जर के मार्गदर्शन में दिनेश कुमार वर्मा, परिक्षेत्र सहायक कुरई, बारेलाल गौतम, परिक्षेत्र सहायक मोहगाँव, गणेश प्रसाद कुशराम परिक्षेत्र सहायक रूखड़, रोहित सिंह राजपूत वनरक्षक, पुष्पेन्द्र चंचल ढोले, गया प्रसाद बिसेन, दया शंकर तुमड़ाम, श्रमिक राम प्रसाद भलावी, केशराम कोकोडे़ एवं रूपचंद अड़माचे की भूमिका सराहनीय रही।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *