आज रात से गिर सकता है पारा!

 

उत्तरी हवाओं से बढ़ सकती है ठण्ड

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। दशहरे के बाद से हवाएं उत्तर दिशा से आने लगी हैं जिसके कारण ठण्ड की संभावना भी बढ़ गयी है। दीपावली के बाद ठण्ड अपना असर दिखाने लगेगी हालांकि अभी भी धीरे-धीरे तापमान नीचे की ओर गिर रहा है जिसके कारण रात में ठण्ड बढ़ने लगी है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी हवाओं की रफ्तार यदि थोड़ी भी बढ़ती है तो ठण्ड अपने पूरे शवाब पर आ जायेगी।

पारा धीरे-धीरे नीचे जाने लगा है। रात के साथ दिन का तापमान भी घट गया है। हालांकि दिन में अभी धूप में थोड़ी तल्खी बरकरार है, लेकिन ठण्ड का एहसास शाम से ही होने लगा है। रात बढ़ने के साथ ही ठण्ड भी बढ़ने लगती है। हालांकि सुबह के समय अभी हल्की ओस ही गिर रही है। इस वजह से मौसम में नमी नहीं बढ़ पायी है, जैसे ही ओस और कोहरे की मात्रा बढ़ेगी नमी के साथ ठण्ड भी बढ़ने लगेगी।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि हवा की रफ्तार बढ़ते ही सर्द हवाओं की आगोश में आ सकता है सिवनी जिला। मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस एवं रात में पारा उतरकर 11 से 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

सूत्रों ने आगे बताया कि ब्रहस्पतिवार को दिन में तापमान तो स्थिर रहेगा किन्तु रात में पारा 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। इधर, मौसम विभाग द्वारा दी गयी अधिकृत जानकारी के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस था और सोमावार एवं मंगलवार की दरमियानी रात में तापमान उतरकर 18 डिग्री सेल्सियस आ गया था। मंगलवार को 10.6 मिली मीटर बारिश भी दर्ज की गयी है।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *