इंदौर से चल सकती है अमरकंटक एक्सप्रेस

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार इंदौर तक किए जाने की संभावना है। इसमें तकनीकी रूप से बड़ी समस्या भी नहीं है, इसलिए रेलवे बोर्ड इस मामले में सकारात्मक रूप से फैसला लेगा। यह ट्रेन इंदौर तक बढ़ती है तो इंदौर को बिलासपुर, रायपुर, भिलाई और दुर्ग के लिए रोजाना एक्सप्रेस श्रेणी की ट्रेन मिल जाएगी। फरवरी अंत तक इस मामले में फैसला होने की उम्मीद है।

जानकारों का कहना है कि अमरकंटक एक्सप्रेस को इंदौर तक बढ़ाने के लिए रेलवे को अतिरिक्त रैक की जरूरत नहीं पड़ेगी। पिछले दिनों लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की तरफ से रेल मंत्री को सुझाव दिया गया था कि अमरकंटक और इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस का रैक लिंक कर दिया जाए तो अमरकंटक एक्सप्रेस को इंदौर से चलाया जा सकता है। 23 कोच की अमरकंटक एक्सप्रेस रोज भोपाल से दोपहर 3.40 बजे चलती है और अगले दिन सुबह 7.55 बजे दुर्ग पहुंचती है। वापसी में दुर्ग से यह ट्रेन रोज शाम 6.20 बजे चलकर अगले दिन सुबह 10.30 बजे भोपाल पहुंचती है। सुबह से शाम तक यह ट्रेन भोपाल में खड़ी रहती है।

नहीं जुटाना होगा अतिरिक्त रैक

स्पीकर के सलाहकार नागेश नामजोशी ने बताया कि अमरकंटक एक्सप्रेस का रैक नर्मदा एक्सप्रेस से लिंक हो जाए तो भोपाल से चलकर यह ट्रेन दोपहर ढाई-तीन बजे तक इंदौर आ सकती है और शाम 5.15 बजे नर्मदा एक्सप्रेस बनकर रवाना हो सकती है। इसी तरह रोज सुबह 10.50 बजे इंदौर आने वाली नर्मदा एक्सप्रेस को तुरंत अमरकंटक बनाकर रवाना किया जाए तो यह ट्रेन तय समय भोपाल पहुंच जाएगी। उक्त सुझाव पर बोर्ड अफसरों का रुख भी सकारात्मक है क्योंकि उन्हें भोपाल से इंदौर का टाइम टेबल बनाना होगा और कोई अतिरिक्त रैक नहीं जुटाना होगा।

अभी नर्मदा और हमसफर हैं विकल्प

छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग के लिए पहले भी लगातार रोज सीधी ट्रेन चलाने की मांग उठ चुकी है। नर्मदा एक्सप्रेस बिलासपुर तक जाती है और रायपुर, भिलाई और दुर्ग आने-जाने वाले यात्रियों के पास केवल इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस का ही विकल्प है। यह ट्रेन केवल एक दिन चलती है। ऐसे में बाकी दिन या तो यात्री भोपाल से ट्रेन में बैठते हैं या नर्मदा एक्सप्रेस से बिलासपुर जाकर रायपुर-दुर्ग तक जाते हैं। अमरकंटक एक्सप्रेस इंदौर से चलती है तो यात्रियों की ये सभी परेशानी खत्म होगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *