जोरदार बारिश, सड़कें जलमग्‍न, निचली बस्तियों में भरा पानी

 

(इसरार खान)

भोपाल (साई)। मानसून द्रोणिका के सक्रिय होते ही प्रदेश में झमाझम बरसात का दौर शुरु हो गया है। इसी क्रम में राजधानी भोपाल में बुधवार-गुरुवार को 24 घंटे में 104.6 मिमी.(करीब 10 सेमी) पानी बरसा। इससे सड़कें जलमग्न हो गईं और निचली बस्तियों में पानी भर गया।

इसी तरह खंडवा में 149, खरगोन में 79.2,गुना में 67.6, धार में 67.2,इंदौर में 70,रायसेन में 53.6,उज्जैन में 42.2, बैतूल में 32.8 मिमी. पानी गिरा। इसके अतिरिक्त गुरुवार में दिना को भी प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बौछारें पड़ीं। मौसम विज्ञानियों ने बरसात के क्रम में और तेजी आने के आसार जताए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक वर्तमान में मानसून द्रोणिका(ट्रफ लाइन) अनूपगढ़, शिवपुरी, सीधी, पेंड्रा, बाईपासा, बीघा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अलावा गुजरात,उड़ीसा और उप्र पर चक्रवात बने हुए हैं। इस वजह से मानसून को जबरदस्त ऊर्जा मिल रही है।

इससे प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरु हो गया है। इसी क्रम में गुरुवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खजुराहो में 6,नौगांव में 5.8सेमी.पानी गिरा। मौसम विज्ञानी आरआर त्रिपाठी ने बताया कि इंदौर,उज्जैन,भोपाल,होशंगाबाद,जबलपुर के अधिकांश जिलों में भारी बरसात के आसार बने हुए हैं। शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने जा रहा है। इससे प्रदेश में मानसून को और ऊर्जा मिलेगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *