अहमद पटेल बने काँग्रेस के कोषाध्यक्ष

 

मोतीलाल वोरा को महासचिव की जिम्मेदारी

(ब्यूरो कार्यालय)

नयी दिल्ली (साई)। 2019 चुनावों से पहले काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल किया है। मंगलवार को मोतीलाल वोरा के स्थान पर वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

इसके साथ ही उन्होंने वोरा को महासचिव (प्रशासन) की जिम्मेदारी सौंपी है। राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेता सी.पी. जोशी के स्थान पर लुईजिन्हो फ्लेरियो को पूर्वाेत्तर के राज्यों (असम को छोड़कर) का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया है।

फ्लेरियो गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा को कर्ण सिंह के स्थान पर पार्टी के विदेश मामलों के विभाग का अध्यक्ष बनाया गया और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को काँग्रेस कार्य समिति में बतौर स्थायी आमंत्रित सदस्य शमिल किया गया है। काँग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने एक बयान में कहा, काँग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने अहमद पटेल को तत्काल प्रभाव से काँग्रेस का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके साथ ही मोतीलाल वोरा को महासचिव (प्रशासन) बनाया गया है।

उन्होंने कहा, पार्टी बतौर कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा की कड़ी मेहनत और योगदान की सराहना करती है। वोरा पिछले 17 वर्षों से पार्टी के कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सम्हाल रहे थे। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गाँधी के राजनीतिक सलाहकार रहे पटेल को कोषाध्यक्ष बनाये जाने को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी को पूर्वाेत्तर प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी से मुक्त किया गया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि जोशी राजस्थान विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिये काम कर रहे हैं और इसी के मद्देनजर उनको राष्ट्रीय संगठन की जिम्मेदारी से मुक्त किया गया है।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *