न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतरीं

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

रायबरेली (साई)। उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार तड़के न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस रेल हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई और 20 यात्री जख्मी हैं। इनमें 9 घायल यात्रियों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

यह हादसा रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के पास हुआ है। मृतकों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है। फिलहाल स्थानीय लोग और पुलिस की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। बताया गया है कि ATS टीम मौके पर पहुंच गई है।

मालदा से दिल्ली जा रही थी ट्रेन

जानकारी के मुताबिक, बुधवार तड़के यहां हरचंदपुर से 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इसके बाद वहां अफरातफरी का माहौल बन गया। लोग चिल्लाते हुए जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। आसपास के लोग फौरन मदद को दौड़ पड़े। हादसे की कुछ तस्वीरें भी आ रही हैं। आपको बता दें कि यह ट्रेन मालदा से रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी।

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार तड़के न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई जबकि कई यात्री घायल हैं। मौके पर राहत-बचाव का कार्य जारी है और पुलिस-एनडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। आगे तस्वीरों में देखिए, कितना भयानक था यह हादसा…

हादसा कितना भयानक था, इसका अंदाजा इसी बात से लगा लीजिए कि हादसे के बाद बोगियों के पहिए निकलकर बिखरे पड़े हुए थे। यह ट्रेन मालदा से रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी। जानकारी के मुताबिक, बुधवार तड़के रायबरेली के हरचंदपुर से 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इसके बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया है। उन्होंने जिलाधिकारी, SP, स्वास्थ्य अधिकारियों और NDRF को हरसभंव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी खुद घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

CM योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया है। उन्होंने जिलाधिकारी, SP, स्वास्थ्य अधिकारियों और NDRF को हरसभंव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम योगी ने डीडीपी ओपी सिंह से बात कर हर जरूरी कदम उठाने को कहा है।

मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये

इस बीच केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘रायबरेली में हुई रेल दुर्घटना में हताहत और घायलों के परिजनो के साथ गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं राहत कार्य के लिए रेलवे अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूं। मृतकों के परिजनों को 5 लाख, घायलों को 1 लाख और मामूली रूप से चोटिल लोगों को 50 हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

हादसे पर राहुल का ट्वीट

इस हादसे पर राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया है। राहुल ने लिखा है, ‘न्यू फरक्का एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से जो हादसा हुआ है, उससे मैं काफी चिंतित और दुखी हूं| जिन परिवारों ने अपनों को खोया है, मेरी शोक, संवेदना और प्रार्थना उनके साथ है। आशा है सरकार राहत और बचाव कार्य में अपनी सारी ताकत झोंक देगी और लोगों को स्वास्थ्य की सभी सुविधा उनके बिना किसी परेशानी मुहैया कराएगी।

सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

रायबरेली में हुए रेल हादसे में मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए यूपी सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मृतकों के परिजनों को 2 लाख और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

लखनऊ और वाराणसी से NDRF की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। स्थानीय पुलिस और ऐम्बुलेंस भी घटनास्थल पर मौजूद है। घायलों को स्थानीय अस्पताल ले जाया जा रहा है।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर:

दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन BSNL- 05412-254145

पटना स्टेशन BSNL- 0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229, रेलवे- 025-83288

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *