28 मई को केरल में दस्तक देगा मॉनसून

 

(रश्मि सिन्हा)

नयी दिल्ली (साई)। दक्षिण पश्चिम मॉनसून अपने तय समय से चार दिन पहले 28 मई को केरल में दस्तक देगा। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राईवेट एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि मॉनसून 20 मई को अण्डमान एवं निकोबार द्वीप पहुँचेगा और इसके बाद 24 मई को यह श्रीलंका और फिर आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा।

स्काईमेट (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) के वॉईस प्रेसि़डेंट महेश पलावत ने कहा, मॉनसून के 28 मई को आने की संभावना है। केरल में आमतौर पर एक जून को मॉनसून दस्तक देता है। ज्ञातव्य है कि स्काईमेट ने 04 अप्रैल को कहा था कि 2018 में मॉनसून 100 फीसदी सामान्य रहने की संभावना है।

वहीं भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, जून से सितंबर की अवधि में मॉनसून के सामान्य रहने के आसार हैं। अप्रैल में आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था, मॉनसून का लंबी अवधि (एलपीए) का औसत 97 फीसदी रहेगा जो कि इस मौसम के लिये सामान्य है। कम मॉनसून की बहुत कम संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 42 फीसदी संभावना सामान्य वर्षा की है जबकि 12 फीसदी आसार हैं कि बारिश सामान्य से अधिक होगी। इसका मतलब है कि देश में बारिश सामान्य से अधिक होने की अच्छी संभावना है। 2017 और 2016 में भी मॉनसून सामान्य रहा था, लेकिन 2014 और 2015 में मॉनसून कम होने की वजह से देश को सूखे की मार झेलनी पड़ी थी।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *