पार्किंग की समस्या से जूझता सिवनी शहर

 

समूचा सिवनी शहर इन दिनों पार्किंग की समस्या से दो-चार होता दिख रहा है और यही बात मैं इस स्तंभ के माध्यम से कहकर संबंधितों का ध्यान इस ओर आकृष्ट करना चाहता हूँ।

नगर पालिका की अनदेखी के कारण शहर में पार्किंग की समस्या विकराल रूप ले चुकी है और जिसका समाधान निकाले जाने के कोई प्रयास होते नहीं दिख रहे हैं। शहर की अंदरूनी संकरी हो चलीं सड़कों को जहाँ चौड़ा नहीं किया जा रहा है वहीं इन सड़कों से अतिक्रमणकारियों ने फुटपाथों को भी लील लिया है लेकिन ऐसे अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध कोई ठोस कार्यवाही न किये जाने के कारण ऐसे लोगों के हौसले बुलंद हो चुके हैं।

अतिक्रमणों के कारण फुटपाथ खत्म हो चुके हैं। इसके चलते लोगों के द्वारा अपने-अपने वाहनों को सड़क पर ही पार्क किया जा रहा है जिसके कारण दिन में कई बार अप्रिय स्थिति बन रही है। नगर पालिका के द्वारा अतिक्रमणों को क्यों नहीं हटवाया जा रहा है यह किसी की समझ में नहीं आ रहा है। स्थिति यह है कि जिन लोगों के द्वारा अतिक्रमण किये गये हैं वे स्वयं भी वाहन पार्किंग की समस्या से परेशान हो रहे हैं।

शहर की संकरी हो चुकीं सड़कों पर वाहनों की तादाद में बेतहाशा वृद्धि हो चुकी है और इसमें आने वाले दिनों में विस्फोटक रूप से वृद्धि होना तय ही है। इसके बाद भी सिवनी शहर पुरानी व्यवस्थाओं के तहत ही रेंग रहा है। सड़कों की चौड़ाई आज भी वही है जो लगभग 25 साल पहले थी। कायदे से इन सड़कों की चौड़ाई बढ़ाये जाने की आवश्यकता है और इसके लिये यदि आवश्यक हो तो शासन-प्रशासन के द्वारा जमीनों का अधिग्रहण भी किया जाना चाहिये लेकिन ऐसे कोई प्रयास होते नहीं दिख रहे हैं।

पार्किंग की समस्या से शहर के प्रमुख स्थल जमकर जूझ रहे हैं। इनमें बुधवारी, शुक्रवारी, गणेश चौक से लेकर बाहुबली चौक जैसे प्रमुख हैं जहाँ दुकानों की संख्या बेतहाशा है और शहर के इन प्रमुख स्थानों की ओर जाने वाली सड़कों पर बैंक जैसी संस्थाएं भी संचालित हैं जिनके पास स्वयं की कोई पार्किंग नहीं है। इसके चलते प्रत्येक कार्य दिवसों में दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती रहती है।

शहर की स्थिति को देखकर ऐसा लगता है कि जिम्मेदार लोग इसी व्यवस्था में जीने के आदी हो गये हैं, ऐसे में जनता को इस कठिनाई से मुक्ति मिलने के कोई आसार भविष्य में भी नजर नहीं आ रहे हैं जबकि इस दिशा में ठोस प्रयास किये जाने की तत्काल आवश्यकता महसूस की जा रही है। नगर पालिका की लापरवाही के कारण यातायात के सिपाही वाहन पार्किंग को व्यवस्थित करने का प्रयास करते दिखते हैं लेकिन वाहन चालकों की भी अपनी परेशानी दिखायी देती है कि उन्हें वाहन पार्क करने के लिये कोई स्थान मुहैया करवाया ही नहीं गया है। संबंधितों से इस दिशा में शीघ्र ध्यान देकर उचित कार्यवाही अविलंब किये जाने की अपेक्षा है।

सुरिंदर पाल

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *