हर महीने 20 लाख एकाउंट डिलीट कर रहा व्हाट्सएप

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। पॉप्युलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के द्वारा फेक न्यूज फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए हर महीने लगभग 20 लाख व्हाट्सएप एकाउंट डिलीट किये जा रहे हैं।

दरअसल, कंपनी ने एक मशीन लर्निंग सिस्टम तैयार किया है जिसके जरिये वह ऐसे एकाउंट की पहचान कर रही है जो एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजते हैं, जिसे बल्क मैसेजिंग भी कहा जाता है। साथ ही इस मशीन से उन नंबर्स की भी पहचान की जाती है, जो अलग – अलग एकाउंट्स बनाकर कंपनी की नीतियों के खिलाफ काम करते हैं।

मशीन लर्निंग सिस्टम उन नंबर्स को डिटेक्ट करता है जो गलत और संदिग्ध कॉन्टेंट के लिये रिपोर्ट किये गये होते हैं। इस मशीन के जरिये उन यूजर्स को टारगेट किया जाता है जो स्पैम मैसेज भेजते हैं। ऐसे में जब ये यूजर्स उसी नंबर से दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की कोशिश करते हैं तो यह सिस्टम उन्हें बैन कर देता है।

बैन हुए इन 20 लाख एकाउंट में से 75 पर्सेंट एकाउंट ऐसे हैं जिन्हें बिना रिपोर्ट के बैन किया गया है, वहीं 25 फीसदी ऐसे हैं जिनकी पहचान रजिस्ट्रेशन के वक्त हुई और इसके बाद उन्हें बैन किया गया।

दरअसल, पिछले काफी वक्त से फेक कॉन्टेंट शेयर करने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में मैनुअली इनपर लगाम लगाना काफी मुश्किल था। इसी वजह से मशीन लर्निंग सिस्टम तैयार किया गया, जिससे ऐसे एकाउंट्स की पहचान कर उन्हें बैन करना काफी आसान हो गया है।

व्हाट्सएप का कहना है कि इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स सिर्फ गलत खबरें ही नहीं, बल्कि ऐसे लिंक भी शेयर करते हैं जिससे यूजर्स की निजि जानकारी चोरी होने का खतरा भी रहता है। एक बयान में कंपनी ने कहा कि ऑटोमैटिक और बल्क मैसेजिंग हमारी नीतियों के खिलाफ है और हमारी प्राथमिकता इस तरह के दुरुपयोग को रोकना है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *