जानिये ट्रेन की टिकिट कैंसिलेशन और रिफण्ड के नियम

 

(रश्मि सिन्हा)

नयी दिल्ली (साई)। भारतीय रेल में यात्रा करने के लिये कराये गये टिकिट के निरस्तीकरण (कैंसिलेशन) और रकम वापसी (रिफण्ड) के लिये बनाये गये नियम कायदे बहुत ही कठोर हैं।

कई बार यात्रियों को अपने ट्रैवल प्लान में आखिरी क्षणों में बदलाव करने पड़ते हैं और इसके लिये कई बार खराब मौसम, पारिवारिक कारण या फिर सेहत जैसे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आईआरसीटीसी के रिफण्ड नियम क्या हैं? रिफण्ड से जुड़े ये नियम आपको टिकिट कैंसिलेशन की स्थिति में पैसे बचाने में मदद करेंगे। जानें आईआरसीटीसी के टिकिट कैंसिलेशन नियमों के बारे में और जानें कि आप टिकिट कैंसिल करने पर कैसे और कब रिफण्ड पा सकते हैं।

अगर किसी कन्फर्म टिकिट को ट्रेन रवाना होने से 48 घण्टे पहले कैंसिल किया जाता है तो एसी फर्स्ट क्लास, एग्जिक्यूटिव क्लास के लिये 240 रुपये और एसी 2 टायर, फर्स्ट क्लास के लिये 200 रुपये, एसी 3 टायर, एसी चेयर कार, एसी 3 इकॉनॉमी, स्लीपर क्लास के लिये 120 रुपये और सेकेण्ड क्लास के लिये 60 रुपये कैंसिलेशन फीस देनी होती है।

अगर कोई कन्फर्म टिकिट रवाना होने से पहले 48 घण्टे में और 12 घण्टे पहले तक कैंसिल किया जाता है, तो आईआरसीटीसी के मुताबिक किराये की राशि का फ्लैट 25 प्रतिशत कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर लिया जायेगा।

इसी तरह अगर किसी कन्फर्म टिकिट को ट्रेन रवाना होने से 12 घण्टे से 04 घण्टे पहले तक कैंसिल किया जाता है तो 50 प्रतिशत बुकिंग एमाउंट कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर काट लिया जायेगा।

कन्फर्म ई टिकिट : अगर आपने ट्रेन रवाना होने से चार घण्टे पहले तक ई टिकिट को कैंसिल नहीं किया है या टीडीआर फाईल नहीं किया है, तो कन्फर्म रिज़र्वेशन टिकिट पर कोई रिफण्ड नहीं मिलेगा।

आरएसी ई टिकिट : ट्रेन रवाना होने से 30 मिनिट पहले तक अगर आरएसी ई टिकिट को कैंसिल नहीं किया है व टीडीआर फाईल नहीं किया है तो रिफण्ड नहीं मिलेगा।

फैमिली ई टिकिट : अगर किसी पार्टी ई टिकिट या फैमिली ई टिकिट को एक से ज्यादा यात्रियों के लिये जारी किया गया है। और कुछ यात्रियों का रिजर्वेशन कन्फर्म है जबकि बाकी का आरएएसी या वेटिंग लिस्ट में नाम है, तो कन्फर्म टिकिट कैंसिलेशन पर पूरा किराया रिफण्ड व कम प्रोसेसिंग फीस ली जायेगी। इसके लिये शर्त है कि टिकिट ऑनलाईन कैंसिल हो या ट्रेन रवाना होने से 30 मिनिट पहले तक सभी यात्रियों के लिये टीडीआर ऑनलाईन फाईल किया गया हो।

कन्फर्म तत्काल टिकिट : ध्यान रहे कि कन्फर्म तत्काल रेल टिकिट पर आईआरसीटीसी रिफण्ड नहीं देती है। यानी जितना बुकिंग एमाउंट, वो पूरा कैंसिलेशन फीस के तौर पर वसूल लिया जाता है। अगर तत्काल टिकिट वेटिंग है तो कुछ पैसा काटकर यात्री को बाकी सारा पैसा रिफण्ड मिल जायेगा। तत्काल ई टिकिट पर पार्शियल कैंसिलेशन की अनुमति है।

अगर किसी ट्रेन को बाढ़, एक्सिडेंट या मौसम खराब की वजह से केंसिल्ड मार्क किया गया है, तो ट्रेन डिपार्चर के समय के तीन दिनों के भीतर कैंसिल टिकिट का फुल रिफण्ड वापस आ जाता है। अगर आपके पास ई टिकिट है तो इंटरनेट के जरिये कैंसिलेशन किया जा सकता है।

 

अब पाईए अपने शहर की सभी हिन्दी न्यूज (Click Here to Download) अपने मोबाईल पर, पढ़ने के लिए अपने एंड्रयड मोबाईल के प्ले स्टोर्स पर (SAI NEWS ) टाईप कर इसके एप को डाऊन लोड करें . . . आलेख कॉलम में दिए गए विचार लेखक के निजि विचार हैं, इससे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया प्रबंधन को सरोकार हो यह जरूरी नहीं है। स्वास्थ्य कॉलम में दी गई जानकारी को अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही अमल में लाएं . . .

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *