कहाँ गिरता है हवाई यात्रियों का मल!

 

क्या आपने कभी सोचा है कि प्लेन में यात्रा करने वाले यात्री जब टॉयलेट यूज करते हैं तो उनकी पॉटी कहाँ जाती है। अगर नहीं तो हम आपको एक किस्सा बताते हैं, जिससे आपको पूरा माजरा समझ आ जायेगा। दरअसल, प्लेन से गिरे सीवेज से एक किसान के साथ ऐसी घटना घटी कि वह हैरान रह गया। जिसे वह चमत्कार समझ रहा था वह महज एक चूक ही थी।

किसान को आसमान से गिरता दिखी ऐसी चीज : दरअसल, कुछ समय पहले गुरुग्राम के एक गाँव में किसान को आसमान से अजीब सी चीज गिरती दिखी। वह जमी हुई और कुछ-कुछ पत्थर जैसी दिख रही थी। किसान इसे अनोखी चीज समझकर घर ले आया। इसके बाद उसने इसे अपने फ्रिज में रख दिया।

विशेषज्ञों को दिखाया गया ये पत्थर : काफी दिन बीत जाने के बाद किसान ने इसकी जानकारी कुछ जानकार लोगों को दी। उन्होंने इसे विशेषज्ञों को दिखाने की बात बतायी। इसके बाद विशेषज्ञों की टीम ने इस पत्थर की जाँच की, जिसमें पता लगा कि ये महज एक सीवेज है, कोई कीमती चीज नहीं।

प्लेन के सीवेज में मिलाया जाता है केमिकल, इसलिये होता है ऐसा : विशेषज्ञों ने बताया कि यह सीवेज प्लेन से गिरा होगा। दरअसल, प्लेन के सीवेज में ऐसा केमिकल मिला दिया जाता है, जिससे बदबू नहीं आती और जब ये काफी ऊँचाई से गिरता है तो फ्रीज हो जाता है। सामान्य तौर पर प्लेन में सीवेज टैंक्स होते हैं जो एयरपोर्ट पर खाली होते हैं, लेकिन कभी – कभी इस तरह की घटनाएं भी हो जाती हैं।

पहले भी सामने आ चुके हैं ऐसे मामले : मध्य प्रदेश में भी प्लेन से पॉटी गिरने का मामला सामने आ चुका है। मल – अवशेष बड़े बर्फ के गोले के रूप में गिरा था जिससे लोगों ने तरह – तरह के अनुमान लगाये थे। इसके अलावा भोपाल में एक विमान के टॉयलट से लीक हुए मल अवशेष से एक महिला घायल हो चुकी है।

(साई फीचर्स)

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *