महिलाओं की इस जेल के अंदर का हाल देखकर . . .

 

 

 

 

दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जो जेल जाने का सपना देखे। इंसानी सभ्यता ने जेल बनाई ही इसलिए गई है ताकि गलत काम करने वाले लोगों को सजा दी जा सके। जेल के बारे में सोचकर भी हमारे ज़हन में तरह-तरह के खयाल आते हैं। जेल में जुर्म करने वाले लोगों की आज़ादी छीन ली जाती है और कई तरह की यातना दी जाती हैं।

आपने सुना होगा कि जेल पुरुष के लिए होती है महिलाओं और बच्चों के लिए सुधार गृह होता है। आज हम आपको इज़राइल की एक विशेष जेल के बारे में बताएंगे जहां केवल महिलाएं रहती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इस जेल में रह रही महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। नवे त्रिजा नाम की इस जेल के अंदर का हाल कुछ इस तरह का है मानों मुर्गी का दरबा हो। इस जेल में 200 से ज्‍यादा महिला कैदियों को रखा जाता है।

इस जेल में महिला अपराधियों की उम्र 18 से 70 साल के बीच है। यहां मौजूद हर महिला किसी न किसी अपराध के लिए यहां सजा काट रही है। जेल के अंदर की बात करें तो वह बहुत छोटी है। यहां एक कमरे में 5 से 6 महिला कैदी एकसाथ रहती हैं। शाम 7 बजे जेल की सेल को बंद कर दिया जाता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां मौजूद ज्यादातर कैदी बाहर मुल्क से हैं। यहां कैद की गई ज्यादातर महिलाएं अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखती हैं। यह गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं। जेल में 150 से ज्यादा महिलाएं हैं, जिसमें कुछ के बच्चे भी साथ रहते हैं। यहां सज़ा काट रही महिलाओं का कहना है कि नेवे त्रिजा बहुत मुश्किलों भरी जगह है। ये बहुत छोटी है और यहां का माहौल बिल्कुल भी रहने लायक नहीं है। सजा के तौर पर यहां कैदियों को पिटाई और उन पर गैस स्प्रे की जाती है।

(साई फीचर्स)

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *