क्या मॉस्क्यूटो क्वाईल है सेफ!

 

नगर पालिका के द्वारा मच्छरों के शमन को लेकर संजीदगी न दिखाये जाने पर मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। मच्छरों के शमन के लिये लोगों के द्वारा मास्किटो क्वाईल का प्रयोग किया जाता है। जानकार बताते हैं कि यह क्वाईल फेफड़ों के लिये नुकसानदेह होती है।

मच्छरों को भगाने के लिये इस्तेमाल की जाने वाली क्वाईल आपके सेहत के लिये बहुत नुकसानदायक है। क्वाईल से निकलने वाला धुंआ बीड़ी और सिगरेट के धुंए से ज्यादा हानिकारक होता है। मच्छर क्वाईल आपके फेफड़ों को काफी नुकसान पहुँचाती है। हाल ही में मलेशिया में हुए एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

नुकसान : मच्छर के लिये जलाने वाली क्वाईल का धुंआ लगातार फेफड़ों में जाने से अस्थमा की शिकायत, सीओपीडी (फेफड़ों संबंधी रोग), आँखों में मोतियाबिंद व कान, नाक, गले संबंधित रोग हो सकते हैं। इसके अलावा अगर कमरा छोटा हो और हवा निकलने की ठीक व्यवस्था न हो, तो ऑक्सीजन की कमी और कार्बन मोनो ऑक्साइड की अधिकता के कारण दम भी घुट सकता है।

इन्हें खतरा ज्यादा : क्वाईल के धुंए से सबसे ज्यादा नुकसान गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और छोटे बच्चों को हो सकता है।

ये करें : क्वाईल जलाते समय खिड़की – दरवाजे खोल दें या इसे जलाकर कमरे को बंद कर बाहर चले जायें और आधे घण्टे बाद खिड़की व दरवाजे खोलकर पंखा चला दें।

(साई फीचर्स)

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *