व्हाट्सएप्प ग्रुप एडमिन के लिये आया नया फीचर, जानिये इसके बारे में

 

(रश्मि कुलश्रेष्ठ)

नयी दिल्ली (साई)। पॉप्युलर मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प में लगातार नये फीचर्स आ रहे हैं। हाल में इसमें एक और नया फीचर जोड़ा गया है। नये फीचर में ग्रुप एडमिन के कंट्रोल में इजाफा किया गया है।

यह फीचर एंड्रॉयड के लिये व्हाट्सएप्प बीटा वर्जन 2.18.201 पर और आई फोन के लिये स्टेबल वर्जन 2.18.70 पर रोल आउट कर दिया गया है। अब इस नये फीचर से किसी व्हाट्सएप्प ग्रुप के एडमिन उस ग्रुप के सदस्य द्वारा भेजे जाने वाले मैसेज को कंट्रोल कर सकेंगे।

यह फीचर ग्रुप सेटिंग मेन्यू में एक नये ऑप्शन के रूप में जोड़ा गया है जिसे सेंड मैसेजेस का नाम दिया गया है। इसमें मैसेज भेजने के लिये ग्रुप के एडमिनस या सभी सदस्यों का चुनाव किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस फीचर को कुछ ही दिनों में सभी यूजर्स के लिये जारी कर दिया जायेगा।

व्हाट्सएप्प ने अपने आईओएस और एंड्रॉयड यूजरों के लिये नया फीचर लॉन्च कर दिया है। अब आप व्हाट्सएप्प पर फेसबुक जैसे रंगीन बैकग्राउंड वाले स्टेटस अपडेट डाल सकते हैं। गौरतलब है, कि फेसबुक ने कुछ वक्त पहले यह फीचर अपने एप्प पर जारी किया था।

कलर्ड स्टेटस डालने के लिये आपको स्टेटस टैब पर जाना होगा। दायीं तरफ कैमरे के ऊपर पेन का आईकॉन है। उसपर टैप करने पर आपको यह कलर्ड स्टेटस डालने का ऑप्शन मिलेगा। नीचे की तरफ एक कलर पैलट और टेक्स्ट का फॉन्ट सिलेक्ट करने का विकल्प नज़र आयेगा। इनके साथ स्माइली लगाने का भी ऑप्शन होगा। अभी यह अपडेट पूरी तरह रोलआउट नहीं हुआ है, इसलिये संभव है कि आपके डिवाइस तक पहुँचने में इसे कुछ वक्त लगे।

व्हाट्सएप्प पर आप पहले भी टेक्स्ट को बोल्ड या इटैलिक कर सकते थे, उसका रंग बदल सकते थे, लेकिन अब यह और भी आसान हो गया है। टेक्स्ट में जिस शब्द को बोल्ड करना चाहते हैं उसपर देर तक प्रेस कीजिये ऊपर ऑप्शनों में 03 डॉट दिखेंगे। उनपर टैप कीजिये और ये सभी ऑप्शन आपके सामने होंगे।

इसी तरह व्हाट्सएप्प पर आप अब किसी शब्द को लिखकर उससे जुड़े ईमोजी ढूंढ सकते हैं। मसलन इस तस्वीर में क्रायिंग लिखकर ढूंढने पर आँसू वाले सभी ईमोजी दिखने लगे। ईमोजी के नीचे सर्च का आईकॉन नजर आयेगा। वहाँ जाकर आप ईमोजी ढूंढ सकेंगे।

व्हाट्सएप्प पर अब आप टेक्स्ट और ईमोजी के अलावा जीआईएफ की मदद से भी खुद को एक्सप्रेस कर पायेंगे। व्हाट्सएप्प पर ये सभी जीआईएफ मौजूद हैं जिनमें से चुनकर आप भेज सकेंगे। और हाँ, इसमें कई सारे बजरंगी भाईजान जीआईएफ भी हैं।

जानें कब पढ़ा गया आपका मैसेज : आपका मैसेज पढ़ा गया है या नहीं, ये तो ब्लू टिक्स बता ही देते हैं। लेकिन कभी-कभी यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि उसे कब पढ़ा गया। कैसे करें? उस मैसेज पर टैप कर होल्ड कीजिये और फिर इन्फो पर टैप कीजिये। आपको पता चल जायेगा कि उस मैसेज को कब पढ़ा गया। आईओएस में भी आप मैसेज को टैप कर बाईं तरफ ड्रैग करे तो जान सकेंगे कि उसे एग्जैक्ट किस वक्त पर पढ़ा गया।

फोन स्विच करने में पुरानी चैट खोने से बचायें : जब आप नये आईफोन पर स्विच करें या अपना पुराना एंड्रॉयड रिप्लेस करें, तो आप अपनी चैट हिस्ट्री अब नये फोन में बहाल कर सकते हैं। अगर आपके फोन में माइक्रोएसडी कार्ड का ऑप्शन है, तो मेन्यू के बाद सेटिंग्स फिर चैट सेटिंग्स के बाद बैकअप कॉन्वर्जेशन पर जाकर अपनी पुरानी चैट्स का बैकअप लें। कार्ड को नये फोन में डालकर व्हाट्सएप्प इंस्टॉल करें और रीस्टोर का ऑप्शन दिखने पर रीस्टोर कर लें।

अगर बैकअप इंटरनल स्टोरेज में है, तो आपको चैट बैकअप दूसरे फोन तक अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर तक मैनुअली पहुँचाना होगा। उम्मीद है कि अगली बिल्ड में गूगल ड्राइव का सपोर्ट व्हाट्सएप्प पर मिलने लगेगा। आईओएस यूजर्स इंस्ट्रक्शन्स के लिये एप्पल की वेबसाईट चेक करें।

एक साथ भेजें मैसेज : कई बार आप कई सारे लोगों को एक साथ मैसेज भेजना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं चाहते कि उन सभी को पता हो कि यह एक ग्रुप मैसेज है। ब्रॉडकास्ट फीचर की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। कई सारे कॉन्टेक्ट्स को एकसाथ मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन वह मैसेज ऐसा ही दिखेगा, जैसे वह बातचीत सिर्फ आप दो लोगों के बीच हुई हो। एंड्रॉयड में मेन्यू में जाकर न्यू ब्रॉडकास्ट चुनें। आईओएस में चैट स्क्रीन पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट टैप कर न्यू लिस्ट को चुनें। अब आपको जो भी रिप्लाई करेगा, वह सिर्फ आपको ही दिखायी देगा।

डिलीट हुए मैसेज वापस पायें : व्हाट्सएप्प आपके सारे मैसेजेस का आपकी डिवाइस पर रोज़ सुबह 04 बजे बैकअप क्रिएट करता है। किसी डिलीट हो गये मैसेज को वापस हासिल करने का सबसे आसान तरीका एप्प को अनइन्स्टॉल कर रीइन्सटॉल करना है। इस प्रोसेस के दौरान आपसे बैकअप रीस्टोर करने के लिये कहा जायेगा।

यह पिछले 07 दिन कवर करेगा। अगर आप एंड्रॉयड पर और भी पुरानी चैट को रीस्टोर करना चाहते हैं तो ईएस फाइल एक्सप्लोरर जैसी एप्प डाउनलोड करें, एसडीकार्ड, व्हाट्सएप्प, डेटाबेसे पर जाकर अपने बैकअप्स देखें। जो फाइल आप रीस्टोर करना चाहते हैं उसका नाम बदलें और सेटिंग्स में जाकर उसे स्टार्ट करें और प्रॉम्प्ट किये जाने पर रीस्टोर करें।

यह टिप सिर्फ एंड्रॉयड के लिये है। अगर कोई चैट्स हैं जिनपर आपको रोजाना जाना ही होता है, उनका शॉर्टकट अपने होम स्क्रीन पर क्रिएट कर आप डायरेक्टली उनपर पहुँच सकते हैं। टाइम बचेगा!

कम्प्यूटर पर इस्तेमाल करें व्हाट्सएप्प : अगर आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर है तो व्हाट्सएप्प वेब पर जाकर अपने फोन के लिये इन्स्ट्रक्शन फॉलो करें। सुनिश्चित करें कि आपका फोन इंटरनेट पर कनेक्टेड हो। वाई-फाई से कनेक्टेड हो तो बेहतर है क्योंकि वेब एप्प आपके फोन से ही सब सिंक करता है। व्हाट्सएप्प खोलें, मेन्यू में व्हाट्सएप्प वेब ऑप्शन ढूंढें और ब्राउजर से क्यूत आर कोड को स्कैन करें। अब आप अपने पीसी या लैपटॉप से चैट कर सकते हैं और नोटिफिकेशन्स देख सकते हैं। आईओएस पर फिलहाल यह सुविधा नहीं है।

कैमरा रोल में व्हाट्सएप्प इमेज आने से रोकें : कोई नहीं चाहेगा कि व्हाट्सएप्प पर आने वाली सभी तस्वीरें गैलरी में दिखायी दें। आईओएस में इसका आसान समाधान है। सेटिंग्स फिर प्रिवेसी के बाद फोटोज़ पर जायें और व्हाट्सएप्प को ऑफ कर दें। एंड्रॉयड के लिये ईएस फाइल एक्सप्लोरर इन्स्टॉल करें, एसडीकार्ड, व्हाट्सएप्प, मीडिया पर जायें और बाईं तरफ नीचे से जो भी फोल्डर आप शेयर नहीं करना चाहते हैं, उसपर न्यू ऑप्शन टैप करें और डॉट नो मीडिया फाइल क्रिएट कर दें। आपकी तस्वीरें अब गैलरी में नहीं दिखेंगी।

चैट्स के लिये शॉर्टकट क्रिएट करें : आपको सिर्फ उस चैट को टैप कर होल्ड करना है जिसका शॉर्टकट आप चाहते हैं और पॉप अप मेन्यू से ऐड कॉन्वर्जेशन शॉर्टकट को चुनना है। अब यह चैट आपकी होमस्क्रीन पर दिखने लगेगी। अपने हिसाब से उसे ड्रैग कर अजस्ट कर लें।

ग्रुप चैट नोटिफिकेशन म्यूट करें : कभी-कभी ग्रुप कॉन्वर्जेशन में आ रहे बिना मतलब के मैसेज से कोफ्त होने लगती है। दुविधा तब होती है जब आप ग्रुप छोड़ भी नहीं सकते और लगातार आ रहे मैसेज बर्दाश्त भी नहीं होते। अगर आपके पास आईफोन है तो ग्रुप चैट खोलें, सब्जेक्ट पर टैप कर ग्रुप इन्फो स्क्रीन पर जायें और म्यूट को टैप कर दें। वहीं, एंड्रॉयड में चैट खोलें, मेन्यू बटन को टैप करें और म्यूट पर टैप कर दें।

व्हाट्सएप्प एप्प को लॉक करें : आईओएस पर इसके लिये कोई खास एप्प्स नहीं हैं, लेकिन एंड्रॉयड पर आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जिनसे आप पासवर्ड या पिन के जरिये एप्प को सिक्यॉर कर सकते हैं। मैसेंजर ऐंड चैट ब्लॉक, एप्पलॉक या स्मार्ट एप्प लॉक जैसे एप्पस ट्राई करें। इनमें से कुछ एप्पस तो बिना पिन के एप्प खोलने की कोशिश करने वाले की तस्वीरें भी ले लेती हैं, ताकि आप जान सकें कि आपकी जासूसी कौन कर रहा है। विंडोज फोन पर आप व्हाट्सएप्प लॉकर ट्राई कर सकते हैं। ब्लैकबेरी पर लॉक फॉर व्हाट्सएप्प मैसेंजर ट्राई करें।

लास्ट सीन टाइम स्टैम्प हाइड करें : जब आप व्हाट्सएप्प पर किसी कॉन्टेक्ट को देखते हैं तो उनके नाम के नीचे लास्ट सीन टाइम लिखा होता है। इससे पता चलता है कि उन्होंने एप्प पिछली बार कब चेक किया था। अगर आप नहीं चाहते कि लोगों को पता चले कि आप कब-कब ऑनलाईन थे, तो अपना लास्ट सीन ऑफ कर सकते हैं।

सेटिंग्स के बाद एकाउंट फिर प्रिवेसी पर जायें, लेकिन याद रखें कि अपना लास्ट सीन टाइम बंद करने के बाद आप भी किसी और का लास्ट सीन नहीं देख सकेंगे। आप अपना प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और रेड रिसीट को भी प्रिवेसी मेन्यू में जाकर हाइड कर सकते हैं।

इस नये सेंड मैसेज ऑप्शन को एडिट ग्रुप इन्फो के साथ ग्रुप सेटिंग में जोड़ा जायेगा। अगर ग्रुप का केवल एक ही एडमिन है तब भी इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके साथ ही, ग्रुप के सभी सदस्यों को टेक्स्ट मैसेज के जरिये इसकी सूचना दी जायेगी। व्हाट्सएप्प ने यह कदम भारत में बिजनस एकाउंट को देखते हुए उठाया है। इस फीचर के जरिये अब ग्रुप के सदस्यों को गैरजरूरी मैसेज भेजने से रोका जा सकेगा।

अब क्रिएटर को नहीं हटा सकेंगे एडमिन : व्हाट्सएप्प पर इससे पहले ग्रुप में एडमिन को ग्रुप का डिस्क्रिप्शन चेंज करने और एडमिन परमिशन को रिमूव करने का कंट्रोल दिया गया था। इस अपडेट के साथ व्हाट्सएप्प पर किसी अन्य एडमिन द्वारा ग्रुप के क्रिएटर को हटाने का ऑप्शन भी हटा दिया गया है।

अब पाईए अपने शहर की सभी हिन्दी न्यूज (Click Here to Download) अपने मोबाईल पर, पढ़ने के लिए अपने एंड्रयड मोबाईल के प्ले स्टोर्स पर (SAI NEWS ) टाईप कर इसके एप को डाऊन लोड करें . . .

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: