अमृत है बच्चों के लिये माँ का दूध

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्देश के अनुसार विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच के मार्गदर्शन में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्रीमति लक्ष्मी धुर्वे के निर्देशन में परियोजना सिवनी शहरी में 01 से 07 अगस्त तक कार्यक्रम का आयोजन सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।

उक्त कार्यक्रम आँगनबाड़ी केन्द्र किदवई वार्ड में आयोजित किया गया। इसी तारतम्य में श्रीमति धुर्वे ने बताया कि पूरे जिले में आयोजित इस कार्यक्रम के तहत चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें परियोजना अधिकारी श्रीमति मेहरीन मरावी, पर्यवेक्षक ऊषा मेराल, कविता दुबे, कौशल्या भांगरे के सानिध्य में गर्भवती धात्री माताओं को फ्रेण्डशिप बेल्ट बांधकर स्तनपान जागरूकता को बढ़ावा देने के लिये प्रेरित किया गया। इसके लाभ एवं दुष्पपरिणाम के संबंध में समझाईश दी गयी।

जन्म के 01 घण्टे के अंदर स्तनपान कराये जाने से बच्चे का कोलेस्ट्राल माँ का पहला पीला गाढ़ा दूध जो बच्चे को प्रथम टीकाकरण कहलाता है बच्चे की प्रतिरोधात्मक को बढ़ाता है। 06 माह तक पानी, घुट्टी आदि कुछ न देने की समझाईश दी गयी। इस मौके पर सीमा दुबे, मीना दुबे, सहायिका खिलौना, ममता सनोडिया की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।