एक सप्ताह से अवरूद्ध है बिजली आपूर्ति!

 

बरसात के दिनों में परेशान हो रहे ग्रामीण,

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था कितनी सुचारू रूप से चल रही इसकी जमीनी हकीकत वहाँ के निवासी ही जानते हैं। गर्मी खत्म होने के बाद बरसात का मौसम आरंभ हो गया है जिसमे विद्युत कटौती तो नहीं हो रही लेकिन मौसम की गड़बड़ी से यदि तार टूट जाये या खंबा गिर जाये तो हफ्तों सुधार कार्य नहीं हो पाता है।

इसी प्रकार का मामला छपारा विकास खण्ड अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत भटमतरा के ग्राम दानीमेटा, और लुड़गी पंचायत के ठेल नदी के किनारे बसे टोला प्रकाश में आया है, जहाँ पिछले सात दिनों से विद्युत सप्लाई बंद है, जिसके कारण इस बरसात के मौसम में वहाँ रह रहे ग्रामीण जन परेशान हैं।

ग्रामीणों ने समाचार एजेंसी ऑॅफ इंडिया को बताया कि इसकी मौखिक शिकायत क्षेत्र के लाईनमेन से कईं बार करने के बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विद्युत सप्लाई नहीं मिलने से ग्रामीणों को विद्युत संबंधी जरूरी कामकाज नहीं हो पा रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि विगत 02 जुलाई को बिजली के करंट की चपेट में आने से एक भैंस की इहलीला समाप्त हो गयी थी।

इसके बाद क्षेत्र की सप्लाई को पूरी तरह से बंद कर दिया गया और दोबारा से न तो विद्युत लाईन को सुधारा गया और न ही दोबारा कोई खैर खबर लेने का प्रयास ही किया गया है।

वहीं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि नये खंबों को खड़ा कर विभाग के द्वारा अनुबंधित ठेकेदार के द्वारा जो लीड डाली गयी है वह हल्की एवं घटिया क्वॉलिटी की रहने के कारण जगह – जगह से टूट रही है और अर्थिंग नहीं होने के कारण कृषि उपकरण और घरेलू बिजली से चलने वाले सामान भी खराब हो रहे हैं।

ग्रामवासियों में शामिल पुरुषोत्तम चन्द्रवंशी, रामनाथ, महेश, सुग्रीव, कतक आदि ने अपील की है कि जल्द से जल्द उनकी समस्या पर ध्यान देकर विभाग सुधार कार्य करवाये।

मामला मेरे संज्ञान में है. असल मे रामगढ़ क्षेत्र में केबल टूट गयी थी उसे जल्द ही बदल दिया जायेगा. जल्द ही इन गाँवों की विद्युत सुचारू रूप से चालू हो जायेगी.

बी.एस.टेकाम,

एई, छपारा.